Translet

बुधवार, 20 फ़रवरी 2013

प्रश्न:-आंतरिक लोकपाल का क्या हुआ ?


 उत्तर:-मयंक गाँधी, अंजलि जी और प्रशांत जी पर कुछ लोगों ने आरोप लगाये और अरविन्द जी ने सरकार से मांग की की आप इन तीनो की जो जाँच करना चाहो, जिस से करवाना चाहो करवाओ. सरकार ने जाँच नहीं करवाई, तो अरविन्द जी ने प्रॉमिस किया की अगर सरकार नहीं करवाती जाँच तो हम हमारा इंटरनल लोकपाल बनायेगे और वो इस की जाँच कर देगा.

अब इंटरनल लोकपाल को बने 3 महीने से ज्यादा हो चुके है. अभी तक उन आरोप लगाने वालों ने कोई कंप्लेंट/शिकायत दर्ज नहीं करवाई. मयंक गाँधी और हमारे पेज ने तो फेसबुक पर भी लोगों से निवेदन किया था की अगर कोई कंप्लेंट करवाना चाहता है तो आ के करे, किसी के पास कोई सबूत है तो वो लाके दे और कंप्लेंट दर्ज करवाए. पर अभी तक कोई कंप्लेंट नहीं हुई, तो जाँच कैसे होगी?? अब ये बीजेपी और कांग्रेस वाले बस फेसबुक पर पूछते रहते है की इंटरनल लोकपाल का क्या हुवा? पर इनमे से कोई या इन का कोई नेता कंप्लेंट करवाने नहीं आता.
-- अब मुझे पता है ये न समझ लोग अब ये बोलेंगे की खुद क्यों नहीं करवाते जाँच? तो मेरे प्यारे दोस्तों आरोप हमने तो नहीं लगाये, हमें तो ये भी नहीं पता की असल में क्या क्या आरोप है, किस किस चीज की जाँच करनी है. जब तक कोई आके ये नहीं बताएगा की इन लोगों ने इन इन चीजो में भ्रस्टाचार किया है आप जाँच करो, तब तक हम कैसे और किस चीज की जाँच करेगे? और अगर बीजेपी या कांग्रेस वालों के पास कोई सबूत है तो वो भी ला के दें ताकि जाँच और जल्दी और अच्छे से हो सके. बिना आरोप का पता चले हमारे इंटरनल लोकपाल कैसे जाँच करेंगे?
-- इस लिए एक बार फिर (तीसरी बार) बीजेपी और कांग्रेस के लोगों से निवेदन है की अगर उन के पास कोई भी सबूत है तो वो आके हमारे लोकपाल के पास अपने सबूत दें और शिकायत दर्ज करवाए ताकि जाँच चालू हो सके और जैसा की वादा किया है 3 महीने में पूरी हो सके.
-- वैसे पता चला है की AAP के ही कुछ लोगों ने परेशां हो के खुद ही कंप्लेंट कर दी है. पर फिर भी हम ये चाहते है की जिन लोगो ने आरोप लगाये और बीजेपी/कांग्रेस के लोग अगर सबूत के साथ कंप्लेंट करे तो ज्यादा अच्छा होगा, ताकि निष्पक्ष जाँच हो सके और हम AAP को साफ सुथरा बना के रख सके. हम नहीं चाहते की बाद में बीजेपी/कांग्रेस वाले ये कहें की इन ने खुद ही कंप्लेंट करी और खुद ही जाँच करी तो कैसे जाँच पर विश्वास करें. हम तो चाहते ही है की ये जाँच जल्दी से जल्दी परन्तु सही तरीके से पूरी हो और हम जरुरी कदम उठा सकें. बीजेपी/कांग्रेस के लोगों से इस में सहयोग की उम्मीद है की वो जल्दी ही आ के सबूतों के साथ कंप्लेंट दर्ज करेंगे. वैसे एक बार फिर: सरकार स्वतंत्र है किसी भी AAP के नेता की इसी भी समय, किसी भी तरह की जाँच के लिए.
-- हम नितिन गडकरी की तरह नहीं है जो जाँच करने वाले लोगों (CBI) को खुले आम डराते है की अगली सरकार तो हमारी ही बननी है तब कहाँ बच के जाओगे. न ही हम इस जाँच को वाड्रा की हुई जाँच के तरह होने देना चाहते है.
http://aamaadmiparty.org/Internal_Lokpal.aspx

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें