Translet

मंगलवार, 12 फ़रवरी 2013

अरविन्द केजरीवाल 2013 के भारत का एक भगत सिंह !

अरविन्द केजरीवाल 2013 के भारत का एक भगत सिंह !

अरविन्द जी ने IIT खरगपुर,उत्तर प्रदेश से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की और उतीण अंको से डिग्री प्राप्त की जो अरविन्द जी को देश विदेश कही भी उचि सैलरी वाली नौकरी दिला सकती थी ! अरिविंद जी चाहते तो मल्टीनेशनल कंपनी मे आपके और मेरी तरह लाखो कीसैलरी वाली नौकरी कर सकते थे पर उन्होंने आईएस (IAS ) की तयारी की , वोह देश के लिए कुछ कर सके !
1993 मे उन्होंने सिविल सर्विस मे सफलता के साथ IRS सेवा मे शामिल हुए , पर जब अरविन्द जी ने लोकसेवा के नाम पर होने वाले घोटालो और ऑफिस मे भ्रष्टाचार से लिप्त,सेवाए देखि तोह उन्होंने परिवर्तन नाम से एक सस्था की शुरुवात की जो , सरकारी ऑफिस मे भ्रष्टाचार से होने वाली शिकायतों पर मदद करती थी !
उन्होंने "पर्वितन " मे काम करने के लिए 2000 मै IRS सेवा से छुटी लेकर तन मन धन से गरीब लोगो की सेवा मे लग गए !
तभी RTI कानून के बारे मे अरविन्द जी को पता चला जोमहारास्ट्र मे अन्ना जी और अरुणा जी द्वारा लाया गया था अरविन्द जी ने देखा की RTI के कानून से हम भ्रष्टाचार पर लगाम लगा सकते है उन्होंने RTI कानून की जानकारी पुरे देश मे जगह जगह घूम कर लोगो को समझाया और RTI कानून से
सरकारी कामो मे भ्रष्टाचार का कैसे पर्दाफाश करे लोगो तक ले गए !
उन्होंने अपनी संस्था"PCRI " से RTI अवार्ड ,RTI एक्टिविस्टओ को दिए की उनका मनोबल बड़े और वोह और RTI द्वारा भ्रष्टाचार का पर्दाफाश करे !
पर धीरे धीरे RTI एक्टिविस्ट लोगो पर भ्रष्टाचार करने वाले गुंडे और राजनेता लोगो के जुल्म और अत्याचार बरने लगे , करीब देश भर मे 100 से अधिक RTI एक्टिविस्ट लोगो का कतल हो गया !
पर किसी एक को भी इन्साफ नहीं मिला , तब अरविन्द जी इस बात से अवगत हुए की ,जब तक कोई कड़ा कानून ना आये जो
भ्रष्टाचार करने वाले लोगो को सजा दिल सके तब तक देश का सुधर नहीं हो सकता !
तब अरविन्द जी ने प्रशांत भूषण जी के साथ मिलकर , जन लोकपाल कानून पर काम किया और अना हजारेजी से अनुरोध किया की अन्ना जी जन लोकपाल के लिए साथ मे आकर , देश को जागरूक करे !
पर 2010 से 2012 तक , अनशन करने पर भी देश की सरकार ने जन्लोकपाल कानून को पास नहीं किया ! इसका एकमात्र कारण ये था की देश की संसद मे खुद चोर , डाकू, लूटेरे और बलात्कारी है जो ये खुद जन लोकपाल कभी नहीं ला सकते !
तब अरविन्द जी ने ये व्यवस्था बदलने के लिए आम आदमी पार्टी बनाई ! और आज AAP पार्टी का एक ही उद्देश्य है , की देश की व्यवस्था बदलनी होगी !

5 टिप्‍पणियां:

  1. एक अरविन्द ही सहारा है वरना इस देश के नेताओ ने इस देश को खा ही दिया है..

    जवाब देंहटाएं
  2. सही कह रहे हो भाई अरविन्द केजरीवाल ने ही एक उम्मीद बंधाई है

    जवाब देंहटाएं
  3. बेनामी2/21/2013

    आम आदमी जिंदाबाद..

    जवाब देंहटाएं
  4. aaj se pahle hum logo ko jan lok pal ke bare kuch jyada pata nahi tha ,but kejriwal ji dekhte hue lag raha haiki desh ab brashtachar khatam ho jaega

    जवाब देंहटाएं
  5. केजरीवाल जी आप के साथ है..
    फेसला आप करें की क्या आप "आप" के साथ है ?

    जवाब देंहटाएं